राजहंस और कौआ 

    आदर्श: उचित आचरण (सही व गलत में भेद करने की क्षमता)

    उप आदर्श: अच्छी संगत रखना 

swan and crow1swan and crow2

    एक कौवे और एक राजहंस में मित्रता हो गई. एक दिन कौआ राजहंस को अपने घर ले गया और उसे एक सूखे और मुरझाए हुए पेड़ पर बैठा दिया. वह स्थान चारों तरफ बिखरे गोबर, मांस व अस्थियों के गंध से महक रहा था.

    राजहंस बोला, “भाई! इतनी गन्दी जगह पर मैं एक पल भी नहीं रह सकता हूँ. यदि तुम्हारे ध्यान में कोई पवित्र जगह हो, तो मुझे वहाँ ले चलो.”

    अतः कौआ राजहंस को एक एकांत बाग़ में ले गया जो राजा की संपत्ति थी. राजहंस को एक पेड़ पर बैठाकर वह स्वयं भी उसके पास बैठ गया. राजहंस ने जब नीचे देखा तो पाया कि सूरज की रोशनी लगाने के लिए राजा अपना सिर खुला छोड़कर पेड़ के नीचे बैठा हुआ था. 

    राजहंस स्वभाव से उदार होता है. अतः राजा को सूरज की तेज़ व तीखी किरणों से राहत देने के लिए राजहंस ने सहानुभूतिपूर्वक अपने पंख फैलाकर राजा को छाया प्रदान की. लेकिन कौवे ने, स्वभाव से लापरवाह होने के कारण, राजा के सिर पर मलमूत्र गिराया. 

    राजा ने ऊपर की ओर तीर चलाया जिसके प्रहार से राजहंस नीचे गिर गया जबकि कौआ झटपट उड़ गया. 

    मरते हुए राजहंस ने राजा से कहा, “ओ राजा! मैं वह कौआ नहीं हूँ जो मलमूत्र गिराता है. मैं वह राजहंस हूँ जो पवित्र पानी में रहता है परन्तु एक घटिया कौए की संगत ने मेरा जीवन नष्ट कर दिया.”  

    सीख:

     जिस प्रकार सकारात्मकता लोगों को प्रभावित करती है उसी प्रकार नकारात्मकता भी अपना असर डालती है. हमें जीवन में सदा सही व उचित दोस्तों का चयन करना चाहिए. सत्संग व अच्छे लोगों की संगत हमें सकारात्मक ढ़ंग से प्रभावित कर सकती है. संभव है कि नकारात्मक वातावरण में एक भले व्यक्ति की अच्छाई सम्मानित न हो और उसे गलत व्यक्ति की संगत का हर्जाना चुकाना पड़े.

   कहा जाता है, “मुझे अपनी संगत बताओ और मैं बताऊँगा तुम कौन हो.” बचपन से ही अच्छी संगत और उचित व योग्य मित्रों का  होना बहुत आवश्यक है. एक सड़ा हुआ फल, फलों की समस्त टोकरी को नष्ट कर देता है. अतः दोस्तों के चयन में हमें सावधान रहना चाहिए. जो आदर्श बच्चे छोटी उम्र में विकसित करते हैं, वह उनके साथ जीवनभर रहते हैं. अतः बचपन से ही अच्छे दोस्तों की संगत व मूल्य आधारित शिक्षा का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है. 

source: http://www.saibalsanskaar.wordpress.com

     अनुवादक- अर्चना   

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s