हर अच्छा कार्य महत्त्व रखता है

 

          आदर्श : उचित आचरण
   उप आचरण : दूसरों का ध्यान रखना और उनका सम्मान करना

जॉन एक मांस वितरण फैक्ट्री में काम करता था. एक दिन अपना कार्य समाप्त करने के बाद कुछ परीक्षण करने वह मांस के फ्रीज़र कक्ष में गया. freeze1पर दुर्भाग्यवश कक्ष का दरवाज़ा अचानक बंद हो गया और जॉन अंदर रह गया. यद्यपि वह चिल्लाया और उसने पूरे बलपूर्वक दरवाज़ा भी खटखटाया पर उसकी चीख सुनने के लिए वहाँ कोई भी नहीं था. लगभग सभी कर्मचारी घर के लिए निकल चुके थे. इसके अलावा फ्रीज़र कक्ष के बाहर से कमरे के अंदर की आवाज़ सुन पाना असंभव था.

कुछ घंटों बाद जब जॉन का अंत लगभग निकट था, फैक्ट्री के चौकीदार ने दरवाज़ा खोला और जॉन को समय पर बचा लिया. जॉन ने चौकीदार का शुक्रिया अदा किया और उससे freezer2पूछा कि वह वहाँ क्या कर रहा था चूँकि साधारणतः यह उसके कार्य का हिस्सा नहीं था.
चौकीदार ने उत्तर दिया, “मैं इस फैक्ट्री में ३५ वर्षों से काम कर रहा हूँ. हर रोज़ हज़ारों कर्मचारी आते-जाते हैं पर आप उन कुछ लोगों में से हैं जो हर सुबह अभिवादन करते हैं और रात को काम के बाद घर लौटते समय मुझे अलविदा कहते हैं. बहुत सारे लोग मुझे अनदेखा कर देते हैं. अन्य दिनों के समान आज सुबह भी प्रवेश द्वार पर आपने अपने सहज ढ़ंग से ‘हेलो’ बोलकर मेरा अभिवादन किया था. परन्तु दिन समाप्त होने पर सभी कर्मचारियों के चले जाने पर मुझे अहसास हुआ कि मैंने आपका ‘अलविदा, कल फिर मिलेंगें ‘ नहीं सुना था. मैं हर रोज़ आपके अभिवादन की प्रतीक्षा करता हूँ क्योंकि आपके कारण मेरी पहचान है. शाम को आपका ‘अलविदा’ नहीं सुनने पर मुझे लगा कि शायद आप किसी मुसीबत में हैं. freezer3अतः मैंने फैक्ट्री का परीक्षण करने का निश्चय किया. मैंने आपकी तलाश की और आपको ढूँढ़ निकाला. ”

 

  सीख :

हमें विनम्र रहकर अपने आस-पास सभी को प्रेम व उनका सम्मान करना चाहिए. इस तरह हम लोगों, खासकर वे जिन्हें हम रोज़ मिलते हैं, पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. किसी दूसरे की ज़िन्दगी के अंतर लाने के लिए साधारण सी मुस्कान भी बहुत काम आ सकती है. किसी भी अच्छे कार्य की ताकत को कभी भी कम महत्व नहीं देना चाहिए.

source: http://www.saibalsanskaar.wordpress.com

अनुवादक- अर्चना

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s