रामनवमी

 

राम नवमी हिन्दूओं का सांस्कृतिक पर्व है. यह पर्व अयोध्या के राजा दशरथ तथा महारानी कौशल्या के पुत्र भगवन श्री राम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. श्री राम, भगवान विष्णु के दशावतारों में सातवें अवतार हैं. रामनवमी का त्यौहार हिंदू तालिका के अनुसार प्रतिवर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को धूमधाम से मनाया जाता है.

.baby ram
रामनवमी का उत्सव मुख्य रूप से अयोध्या, बिहार, भद्राचलम और रामेश्वरम् में मनाया जाता है. अयोध्या में लाखों करोड़ों लोग सरयू नदी में स्नान करते हैं. भगवान राम के भजन कीर्तन के साथ-साथ, श्री रामचरितमानस के अखंड पाठ का आयोजन होता है. दक्षिण भारत के भद्राचलम में रामनवमी का त्यौहार भगवान राम व सीता माता के विवाह की सालगिरह के रूप में मनाया जाता है. हिन्दू भक्त अपने घरों में भगवान राम और सीता माता की मूर्तियाँ रखकर कल्याणोत्सव करते हैं. दिन के अंत में इन मूर्तियों की झाँकी निकालते हैं. महाराष्ट्र में यह त्यौहार गुडी पड़वा से आरम्भ होता है और चैत्र नवरात्री के रूप में नौ दिनों तक मनाया जाता है.

 

ramnavami home
भगवान राम को मर्यादा पुरुषोत्तम भी कहते हैं क्योंकि वे धार्मिकता के साक्षात् उदहारण हैं. स्वामी विवेकानंद के शब्दों में, “भगवान राम सत्य, नैतिकता, आदर्श पुत्र, अनुकूल पति एवं एक आदर्श राजा के प्रतीक है.”
राम नवमी के पर्व का अनुष्ठान सूर्य देवता की पूजा से आरम्भ होता है. चूँकि भगवान राम का जन्म त्रेता युग में दोपहर को अभिजित नक्षत्र में हुआ था, इसलिए मंदिरों में ठीक १२ बजे आरती होती है तथा प्रसाद वितरण होता है. भक्तजन दिनभर श्री राम के स्मरण में भजन, कीर्तन, प्रवचन का आयोजन करते हैं. एक प्रबल श्लोक जो ध्यान में आता है वह निम्न है:
श्री राम राम रामेती रमे रामे मनोरमे
सहस्त्र नाम तत्तुल्यं राम नाम वरानने.
यह सरल मन्त्र इतना प्रभावशाली है कि यह विष्णुसहस्रनाम के समतुल्य है.

ramnavami 1

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s